डिमैट बेकार खुला ना छोड़े !

                                                                डिमैट बेकार खुला ना छोड़े !

दोस्तो मुझे आज इस विषय पर आप लोगों का ध्यान इस लिये लाना पड़ा क्योकी बहुत से लोगो से मुझे पता चला की किन्ही के पास है तो कई डिमैट पर वो उन सबो को यू ही खुलबा कर छोड़े हुए हैं कई यो ने कहा मुफ्त में खुल रहा था  

मैंने खुलबा लिया वश वैसे ही कई लोग मुझे ऐसे मिले जिन्होंने डिमैट खुलबाया तब तो कुछ उस समय काम किये थे पर अब वो वैसे ही पड़ा हुआ है कई ने कहा मेरा एक दो शेयर होगा उस में पर वो उतना महँगा नही है  
कइयों ने कहा मेरे पास कुछ सर्टिफिकेट था उसी को डालने के लिये डिमैट खोला था वो जब डिमैट में डला गया तो उन शेयरों को बेच कर पैसा सब ले लिये डिमैट वैसे ही पड़ा होगा कुछ ने कहा मेरा तो कुछ पैसा भी होगा उसमे लेकिन बहुत कम  

दोस्तो ये सब क्या है क्या हम बैंक में लॉकर लेकर यू ही छोड़ दे तो सही है क्या अगर मुफ्त में पॉटी कोई देगा तो हम लेगे नही बिल्कुल नही ये बेबकूफी है दोस्तो एक तो जिस का काम नही हो वो मुफ्त में भी मिले तो नही लेना चाहिये अगर आप को कोई काम था  

और अब आगे उसका काम नही है तो वश एक साइन करके देने से वो बंद हो जायेगा उसके लिये आप किस का इंतजार कर रहे हैं दोस्तो अगर आप ने डिमैट खुलबाया है और आगे उस डिमैट में आपको कुछ नही कड़ना है तो फिर उस डिमैट में जोभी शेयर हो उसे बेच कर उस डिमैट में से सारा पैसा निकाल कर उस डिमैट को जरूर ही बंद कर ले अगर काम नही है  

तो शायद आप को पता नही हर कम्पनी डिमैट के लिये क्लाइंट से AMC लेती हो जो 350 से 750 तक होती है GST अलग से ये तब तक चलते रहता है जब तक डिमैट बंद नही किया जाता है हर साल के हिसाब से ये हर डिमैट के ledger में जुड़ते जाता है  

आप लोग सोच रहे होंगे मैं उस डिमैट में कुछ करूँगा ही नही तो स्टॉक ब्रोकर वो पैसा कैसे वसूलेंगे फोन ,email, बैंक एकाउंट ,पता  बदल गया आदि - आदि पर दोस्तो आप लोग शायस ये भूल रहे हैं की अपने वहाँ अपना PAN नम्बर दिया था जो सम्भवतः नही बदला है  

और अब PAN आधार से जुड़ गया है और आधार से तो सब बैंक जुड़ा ही होगा तो दोस्तो कही इन सभी ब्रोकरीग हाउस साथ मिल कर सरकार से अपने बकाये AMC की रिकवरी के लिये दबाव बनाये जो आज नही तो कल होने की बहुत अधिक सम्भावना है  

क्योकी सभी ब्रोकरीग हाउसों की AMC की बात करे तो ये कई कड़ोर होंगे और अगर सरकार इनकी बात सुन लेती है तो अचानक आप लोगो को अपने - अपने डिमैट के AMC को चुकाना पड़ सकता है जो तब शायद आप के लिये बहुत महँगा होगा  

अतः वैसे लोग जो अपने डीमैट को यू ही छोड़े हुए हैं  उन्हें उस डिमैट का कोई काम नही तो यू ही बेकार में डिमैट ना रखे आप की ये गलती आपके लिये भविष्य में कही परेशानी का कारण ना बन जाये मेरा काम है  समझा आगे आप लोग खुद बहुत समझ दार है  

इसी लिए ही तो शायद आप लोगो को ये ब्लॉग को फॉलो ,सब्सक्राइब, कॉमेंट करने की जरूरत नही लगीं पर दोस्तो सम्भव हो तो ये जरूर किया करे मुझे ताकत मिलेगी   आगे जो मर्जी आप लोगो की डिमैट यू ही बेकार रखना कोई शान नही है  

दोस्तो  कुछ और रोचक ज्ञान वर्धक जानकारी बाली ब्लॉगों  का  मै नीचे LINK दे रहा हूँ  एक बार इन ब्लॉगों को भी क्लिक कर पढ़े उम्मीद है आप लोगो को ये ब्लॉग पसन्द जरूर आयेगी
                                                              👇
                  2050 तक भारत मुस्लिम राष्ट्र बनेगा ? शेष                                

                                  Top pik से बेहतर top.p

                                                           ☝
दोस्तो आप लोगो को ये ब्लॉग कैसा लगा । कॉमेंट कर जरूर बताइयेगा । दोस्तो अगर आप मेरा हर ब्लॉग पाना चाहते हैं । तो अपना EMAIL  डाल कर सब्सक्राइब व फॉलो जरूर करे । यदि आप ये ब्लॉग किसी और तक भी पहुँचाना चाहते हैं । 

दोस्तों अगर आप लोगो की कोई समस्या या सुझाव हो या कोई ऐसा विषय जिस पर आप लोग ब्लॉग पढ़ना चाहते हो । मुझें कॉमेंट करके जरूर बताइयेगा मैं आपकी समस्याओं के समाधन करने की पूरी कोशिश करूँगा । 

साथ ही आप के बताये विषय पर जल्द से जल्द ब्लॉग लिखने की कोशिश करूँगा । तो उनके EMAIL डाल कर उनके EMAIL को सब्सक्राइब करके मेरा हर ब्लॉग उन तक भी पहुँचा सकते हैं ।
                                                                  : धन्यवाद :

FEATURED POST

P. TOP ON 9/8/2023

                                                                  P. TOP ON 9/8/2023 दोस्तों आप में से शायद कुछ लोग जो मेरे ब्लोगों को लगा...